For Knowing about the latest camp activity? Click Here

Blog

Social Camps

सिविल हॉस्पिटल जावद में श्री अरबिंदो हॉस्पिटल की बड़ी सौगात

सिविल हॉस्पिटल जावद में श्री अरबिंदो हॉस्पिटल की बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में जावद (नीमच) सिविल अस्पताल में तीन दिनी चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसका समापन प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा के द्वारा किया गया। इस चिकित्सा शिविर में 1800 से ज्यादा नागरिकों ने अपनी जांच, चिकित्सकीय सलाह एवं दवाइयों का लाभ प्राप्त किया।

श्री सकलेचा ने कहा विश्व पटल पर भारत की महिमा एवं गरिमा पुनर्स्थापित कर रहे हम सबके प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के मौके पर जिस प्रकार इंदौर के श्री अरबिंदो हॉस्पिटल और मोहक हाइटेक स्पेशलिटी हॉस्पिटल के प्रबंधक, मरीजों को विश्वस्तरीय सुविधायें प्रदान कर रहे हैं, उससे अन्य चिकित्सा संस्थानों को भी सीख लेनी चाहिये। अगर सभी बड़े चिकित्सा संस्थान उनके नक्श-ए-कदम पर चलें तो प्रदेश और देश के हर छोटे से छोटे हिस्से में बड़ी से बड़ी स्वास्थ्य सुविधायें आसानी से मुहैया कराई जा सकती हैं।

श्री अरबिंदो अस्पताल द्वारा उपलब्ध कराई गई डिजिटल मेमोग्राफी यूनिट के उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि जावद जैसी छोटी सी जगह पर ब्रेस्ट कैंसर की जाँच जैसी बड़ी सौगात प्रदान कर श्री अरबिंदो अस्पताल ने साबित कर दिया है कि वो समाज के हर वर्ग के मरीजों को निरोग बनाने के लिए कृत-संकल्पित है। मैं कई दशकों से डॉ. विनोद भंडारी और उनके परिवार से परिचित हूँ। इस नाते पूरे विश्वास से कह सकता हूँ कि इनकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर हमेशा मरीज की सेहत ही रहती है। इस मशीन से क्षेत्र की हजारों महिलाओं के स्तन कैंसर की निःशुल्क जाँच एवं समुचित इलाज होने से भविष्य में अनेकानेक अनमोल जानें बचाई जा सकेंगी।

अरबिंदो में क्षेत्र के मरीजों का निःशुल्क इलाज

श्री अरबिंदो अस्पताल के फाउंडर चेयरमैन डॉ. विनोद भंडारी ने घोषणा की कि इस क्षेत्र के जो लोग भी इंदौर स्थित उनके हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट के लिए आयेंगे उनका दवाइयों, इंजेक्शनों और अन्य मेडिकल सामग्री के खर्च के अलावा संपूर्ण इलाज अस्पताल प्रबंधन द्वारा निःशुल्क इलाज़ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वस्थ भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बीमारी से पहले उसकी प्राथमिक स्तर पर जांच होना आवश्यक है।

7532 महिलाओं की निःशुल्क स्तन कैंसर जांच
डॉ. भंडारी के मुताबिक अब तक उनके संस्थान द्वारा अबतक 7532 महिलाओं की स्तन कैंसर की निःशुल्क जांच की जा चुकी है। जिनमें से लगभग 180 महिलाओं में गठानें मिलीं और उनका समुचित उपचार किया गया है। इसी तरह लगभग 80 ऐसी महिलाएं भी चिन्हित हुईं जिन्हें उनके स्तन कैंसर की जानकारी ही नहीं थी। इस अभियान के दौरान 36 महिलाओं में कैंसर की पुष्टि हुई और 24 महिलाओं को स्तन कैंसर से  मुक्ति भी मिली है।

40 से अधिक उम्र की हर महिला जाँच कराये

सबके लिए सहज सुलभ स्वास्थ्य के अपने मिशन को हर छोटी से छोटी जगह तक पहुँचाने के क्रम में हमने प्रधानमंत्री मोदी के 73वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में सिविल अस्पताल, जावद में पहली डिजिटल मैमोग्राफी मशीन स्थापित की है। स्तन कैंसर पर प्रभावी नियंत्रण के लिए 40 साल या उससे अधिक उम्र की सभी महिलाओं को एक बार जरूर जांच कराना चाहिए, ताकि इस गंभीर बीमारी को शुरुआती दौर में ही बढ़ने से रोका जा सके। इस अवसर पर नीमच जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, अन्य वरिष्ठ अधिकारी, मंडल अध्यक्ष, क्षेत्रीय चिकिक्सा अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हर वर्ग को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने को तत्पर सैम्स समूह से महासचिव, सुप्रसिद्ध रोबोटिक सर्जन डॉ. महक भंडारी ने बताया कि श्री अरबिंदो समूह समाज के हर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में तत्परता से काम कर रहा है। रतलाम, मंदसौर, नीमच के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के बाद अब समूह रतलाम में जैन दिवाकर श्री अरबिंदो हॉस्पिटल प्रारम्भ करने जा रहा है। जहां, आयुष्मान भारत एवं अन्य शासकीय योजनाओं के साथ सभी बीमा कंपनियों द्वारा कैशलेस उपचार प्रदान की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। समय-समय पर सुपरस्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भी उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।